May 15, 2024

Success Story: अक्सर देखा गया है कि कई IAS ऑफिसर अपनी नौकरी (Sarkari Naukri) छोड़कर राजनीति में अपना करियर तलाशते हैं. उन्हीं में से एक हैं उड़ीसा के IAS ऑफिसर वीके पांडियन, जिन्होंने अभी हाल में अपनी नौकरी से इस्तीफा देकर राजनीति में शामिल हुए हैं. उन्हें ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) के करीबी सहयोगी भी माना जाता है. सीएम ने वीके पांडियन (VK Pandian) को कैबिनेट मंत्री के दर्जे के साथ 5टी (ट्रांसफॉर्मेशनल इनिशिएटिव) का अध्यक्ष नियुक्त किया है. अब पांडियन सीधे मुख्यमंत्री के अधीन काम करेंगे. इससे पहले वीके पांडियन मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निजी सचिव के रूप में कार्य करते थे.

एग्रीकल्चर से की ग्रेजुएशन की पढ़ाई
वीके पांडियन का पूरा नाम वी कार्तिकेयन पांडियन (VK Pandian) है. वीके पांडियन का जन्म 29 मई 1974 को तमिलनाडु में हुआ था. उनकी उम्र 48 साल है. वह तमिल, उड़िया, अंग्रेजी और हिंदी जैसी कई भाषाएं जानते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वीके पांडियन ने एग्रीकल्चर में ग्रेजुएट की डिग्री एग्रीकल्चर कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट, मदुरै से पूरी की और पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली (ICAR Delhi) से पूरी की. इसके बाद उन्होंने वर्ष 2000 में IAS की परीक्षा उत्तीर्ण की थी. वह अब ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के 5टी सचिव हैं. पांडियन बेहद मेहनती व्यक्ति हैं, जो हमेशा सीएम नवीन पटनायक के साथ रहते हैं. अगर किसी को सीएम नवीन पटनायक से मिलना हो, तो सबसे पहले वीके पांडियन से अपॉइंटमेंट लेना होता था.

सब कलेक्टर के तौर पर शुरू की करियर
वीके पांडियन (VK Pandian) 2000 बैच के IAS Officer हैं, जिन्होंने कालाहांडी जिले में धर्मगढ़ सब-कलेक्टर के रूप में अपना करियर शुरू किया. वर्ष 2011 में ओडिशा के मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) में शामिल हुए और जल्द ही नवीन पटनायक के सबसे भरोसेमंद लेफ्टिनेंट बन गए. वीके पांडियन तमिलनाडु के रहने वाले हैं और उन्होंने अपना करियर पंजाब कैडर में IAS Officer के रूप में शुरू किया था. हालांकि, उड़िया IAS Officer सुजाता राउत से शादी के बाद उनका कैडर बदलने के बाद उनके करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ आया.

ये भी पढ़ें…
बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे फेज की तैयारी शुरू, इस दिन से भरे जाएंगे फॉर्म

.

Tags: IAS, Success Story, UPSC

FIRST PUBLISHED : October 28, 2023, 09:19 IST

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed