May 15, 2024

हाइलाइट्स

नौसेना को चार प्रशिक्षक विमानों के साथ 22 सिंगल-सीट राफेल समुद्री विमान मिलेंगे.
भारत सरकार ने 26 राफेल विमानों के लिए फ्रांस को लिखा पत्र.

नयी दिल्लीः भारत ने भारतीय नौसेना के लिए राफेल लड़ाकू विमान के 26 नौसैन्य संस्करण को खरीदने के अपने फैसले के बारे में फ्रांस को औपचारिक रूप से सूचित कर दिया है, जिससे एक अंतर-सरकारी ढांचे के तहत खरीद प्रक्रिया शुरू हो गई है. सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. रक्षा मंत्रालय ने जुलाई में फ्रांस से राफेल (समुद्री) लड़ाकू विमानों की खरीद को मंजूरी दे दी थी. मुख्य रूप से स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर इसकी तैनाती की जाएगी. समझा जाता है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की हाल की पेरिस यात्रा के दौरान राफेल के नौसैन्य संस्करण की खरीद का मुद्दा उठा था.

ऐसा पता चला है कि भारत ने डसॉल्ट एविएशन से लड़ाकू विमान खरीदने संबंधी अपने फैसले के बारे में औपचारिक रूप से सूचित करते हुए फ्रांसीसी सरकार को एक अनुरोध पत्र भेजा है. सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्रालय को फ्रांसीसी पक्ष से प्रतिक्रिया मिलने के बाद मूल्य निर्धारण और अन्य विवरणों पर बातचीत होने की उम्मीद है.

इस साल जुलाई में बैस्टिल डे परेड के लिए राजकीय अतिथि के रूप में भारतीय प्रधान मंत्री की फ्रांस यात्रा से ठीक पहले रक्षा अधिग्रहण परिषद ने लगभग 5.5 बिलियन यूरो के विमान सौदे को मंजूरी दे दी थी. प्रस्ताव के अनुसार, भारतीय नौसेना को चार प्रशिक्षक विमानों के साथ 22 सिंगल-सीट राफेल समुद्री विमान मिलेंगे. विमान वाहक आईएनएस विक्रमादित्य और विक्रांत मिग -29 का संचालन कर रहे हैं और दोनों वाहक पर संचालन के लिए राफेल की आवश्यकता है.

समंदर में भारत की बढ़ेगी ताकत, 26 नए राफेल विमान नेवी में होंगे शामिल, INS विक्रांत पर होगी तैनाती

प्रस्ताव के अनुसार, भारतीय नौसेना को चार प्रशिक्षक विमानों के साथ 22 सिंगल-सीट राफेल समुद्री विमान मिलेंगे. विमान वाहक आईएनएस विक्रमादित्य और विक्रांत मिग -29 का संचालन कर रहे हैं और दोनों वाहक पर संचालन के लिए राफेल की आवश्यकता है.

.

Tags: France, Rafael

FIRST PUBLISHED : October 28, 2023, 09:25 IST

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed